इंवेस्टमेंट क्या है हिन्दी में जानकारी

इंवेस्टमेंट क्या है? हमे इन्वेस्टमेंट क्यू करना चाहिए, इन्वेस्टमेंट के क्या फायदे है? इनवेस्टमेंट कौन कर सकता है हिन्दी में पूरी जानकारी।

Importance of investment


 जब से कोरोना आया है तब से लोग एक्स्ट्रा कमाई के स्रोत ढूंढने लगे हैं। पार्ट टाइम नौकरी कर रहे है।  क्यू की सब को डर है की कहीं नौकरी चली गई तो क्या होगा। लोग पैसिव इनकम के सोर्स ढूंढ रहे है। पैसिव इनकम के लिए जरूरी है इन्वेस्टमेंट। आईए जानते है इन्वेस्टमेंट क्या होता है । इंवेस्टमेंट का मतलब पैसे से पैसा कमाना। मतलब पैसे को ऐसे एसेट में डालना जहां से कुछ ना कुछ इनकम आती रहे। तो इसे इनवेस्टमेंट कहते है। आज कल हर कोई इन्वेस्टमेंट कर रहा है। कोई रीयल स्टेट के तो कोई स्टॉक में तो कोई गोल्ड में । क्या हमे भी इन्वेस्टमेंट करना चाहिए। और हां तो क्यू? इन सभी सवालों के जवाब हम इस आर्टिकल मे जानेंगे। सबसे पहले इन्वेस्टमेंट क्यू करना चाहिए

इनवेस्टमेंट का महत्व

सिर्फ पैसा बचाने से नही बढ़ता है।और ना ही कोई आदमी अमीर बन सकता है। अगर अमीर बनना है तो इन्वेस्टमेंट करना जरूरी है।

Importance of investment



 आपको ये तो पता ही होगा की महंगाई दिन प्रति दिन बड रही है। इस हिसाब से देखे तो इंडिया में महंगाई दर 6 से 8% के बीच रहती है। अगर एवरेज देखे तो 7% मान सकते है।अब इस हिसाब से आपकी सेविंग अगर 1 लाख रुपए है तो वो हर साल 7% के हिसाब से घटती है यानी एक साल बाद 1 लाख की कीमत 93 हजार ही रह जाएगी या कहे आप जो भी खरीदना चाहते हो अगर उसकी कीमत आज 1 लाख है तो एक साल बाद उसकी कीमत महंगाई के हिसाब से 1 लाख 7 हजार ही जायेगी। इसलिए आप ज्यादा पैसा अगर अपने पास रखते हो तो वो घटता है। इसलिए हमे अपने पैसों कि वैल्यू बनाए रखने और पैसे से पैसा कमाने के लिए इन्वेस्टमेंट करना चाहिए। इस आर्टिकल मे में आपको इन्वेस्टमेंट के 7 फायदे बताऊंगा। जो की इस प्रकार है

1. आय का स्रोत 

इनवेस्टमेंट करने से आपको पहला फायदा ये ही की आप अपनी आय का स्रोत बढ़ा सकते हो जैसे अपने किसी प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट किया और उसको अपने रेंट पर दे दिया। तो आपको वहां से रेंटल इनकम मिलना शुरू हो जाएगी। इस तरीके से आप अपनी आय को बढ़ा सकते है।

2. संपत्ति को बढ़ाना

पैसा तो हर कोई कमाता है। परन्तु उसे बचा कर संपत्ति नही बना पता क्योंकि जिसको इन्वेस्टमेंट का नॉलेज नही है वो अपनी संपत्ति नही बना पता। इन्वेस्ट करने से आपके पैसे को वैल्यू बढ़ती है। जो की आपकी संपत्ति बनाने में मदद करता है।

3. वित्तीय लक्ष्य को पूरा करना

इनवेस्टमेंट वित्तीय लक्ष्य को पूरा करने में आपकी मदद करता है। वित्तीय लक्ष्य से मतलब अगर आपको अपने बच्चो घर खरीदना है 20 साल बाद तो आप इस लक्ष्य को हासिल कर सकते है। बिना इन्वेस्टमेंट ये मुश्किल हो जाता है।

4. रिटायरमेंट प्लानिंग

आप अपने भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए रिटायरमेंट प्लानिंग कर सकते है। अब सीधी सी बात है अभी हम जवान है तो कुछ भी कर सकते है पर बुढ़ापे में आपकी काम करने की क्षमता कम हो जायेगी उस समय आपको जो पैसा चाहिए वो इन्वेस्टमेंट से ही पॉसिबल है।

5.फाइनेंशियल फ्री

इनवेस्टमेंट आपको फाइनेंशियल फ्री बनाने में मदद करता है। फाइनेंशियल फ्रीडम का मतलब ये है कि आप अगर कुछ नही भी कर रहे हो तो भी आपको रोजमर्रा की चीज को खरीदने में सक्षम हो या यू कहे की आप अपना खर्च आसानी से चला सको।

6. महंगाई में सरवाइव

अगर आप अपने पैसों को सही तरीके से इन्वेस्ट करते हो तो आपको महंगाई बढ़ने से कोई फर्क नही पड़ेगा क्योंकि आपका पैसा महंगाई की तुलना में ज्यादा बढ़ेगा।

7. कंपाउंडिंग

अगर आप अपने पैसों को सही म्यूचुअल फंड में निवेश करते हो तो आपकी वेल्थ बनती है और लॉन्ग टर्म में आपका पैसा 5 से 6 गुना होजता है। इससे ज्यादा भी हो जाता है ये आपके टाइम ऑफ इन्वेस्ट pe डिपेंड करता है।

इनवेस्टमेंट कौन कर सकता है

इनवेस्टमेंट के लिए वैसे तो कोई उम्र नहीं होती है। लेकिन यदि आप 20 की उम्र से या अपनी पहली कमाई से शुरू कर सकते है। लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट आपके भविष्य को सुरक्षित बनाने में सफल है।

 इसके अलावा आप कभी भी इन्वेस्ट कर सकते है। आपकी आय कम हो तब भी आप छोटा छोटा इन्वेट कर सकते है। छोटा निवेश भी आपको लॉन्ग टर्म में काफी फायदा पहुंचता है।

निष्कर्ष 

इंवेस्टमेंट सभी को करना चाहिए क्योंकि इन्वेस्टमेंट ही इंसान को वैल्थी बनता है।

एक अच्छा इन्वेस्टमेंट आपके भविष्य को सुरक्षित करने में कारगर होता है।

निवेश के अच्छे विकल्प चुने और सोच समझ करे।

उम्मीद करता हूं कि मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर आय तो plz फॉलो करें। धन्यवाद 


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने